0

Character Meaning in Hindi Example – करैक्टर का हिंदी और इंग्लिश अर्थ

Character Meaning in Hindi Example – करैक्टर का हिंदी और इंग्लिश अर्थ : दोस्तों आज के पोस्ट के अंतर्गत हम जानेगे डिक्शनरी के वर्ड करैक्टर का हिंदी तथा इंग्लिश मतलव याने पूरी विस्तार जानकारी को प्रत्येक पहलुओ को लेकर उदाहरण के साथ विस्तृत रूप में उपयोग एवं प्रभाव को स्पष्ट रूप से वर्णित किया गया. Character Means in Hindi with Full Definition को सम्पूर्ण रूप में समझने के लिए आर्टिकल को आखिर तक जरुर पढ़े, तो चलिए जल्दी से स्टार्ट करे.

Character Meaning in Hindi Example with Full Details :


Meanings of character in Hindi –

Noun 
  •   स्थिति
  •   मौजी आदमी
  •   स्वभाव 
  •   क्षमता 
  •   निराला आदमी
  •   स्वरूप
  •   ख्याति 

Meaning of character in English –

Noun
1. (genetics) an attribute (structural or functional) that is determined by a gene or group of genes.
2. The inherent complex of attributes that determines a persons moral and ethical actions and reactions.

मैं उम्मीद करता हूँ कि दोस्तों आपके द्वारा ऊपर लिखे वर्ड करैक्टर के संक्षेप रूपों को रीड करने के बाद भिन्न स्थानों पर उपयोग भी किया गया होगा. मेरा एक प्रश्न ये है कि इन संक्षेप रूपों के पीछे के अर्थो को रिलेट करके समझते है या अभी तक इन इन्हें समझा गया या नही ? क्या इसमें कोई दिक्कत आ रही है ? यहाँ आप में से काफी सारे लोगो का जबाब होगा कि वे छोटे मीनिंग को पढ़कर तुरंत किसी जगह इस्तेमाल करते है तब बहुत सी सरलता से यूज़ में ले लिया जाता था. 

लेकिन कुछेक दिन ज्यादा बीत जाने के बाद दोवारा यूज़ किया जाए तब इस समय माइंड इसे आसानी से याद नही कर पाटा है क्योकि इसके पीछे कारण इन वर्डो का डिटेल्स में उपस्थित नही होना. इसके अलाबा कुछ कारण दिमाग के काम करने पर डिपेंड करता नजर आता है माइंड चीजो को विस्तार से रिलेट करके या इमेज के फॉर्म में समझ पाता है, लेकिन अब चिंता ना करे क्योकि हमारे द्वारा इसका तोड़ इस पोस्ट की जानकारी के अन्दर विस्तृत रूप से प्रस्तुत किया गया तो आईये जल्दी से स्टार्ट करते है.

Character Meaning in Hindi

What is the Means of Character in Hindi Details Definition :


इनके प्रभावों को बेहतर रूप में जानिये –

– स्वभाव, इन्सान का व्यवहार ही उसके जीवन को अच्छी तथा बूरी दिशा देते है याने अच्छे व्यवहार से जिंदगी खुशहाल और लोगो से लगातार जुडाब को बनाकर रखती है तथा दूसरे रूप गलत व्यवहार के चलते आपसे कोई सम्बन्ध ना रखने के अलावा किसी प्रकार का लेन – देन करना भी उनसे कोई करना नहीं चाहता.

– क्षमता, देखिये क्षमता हर किसी के पास अलग – अलग कार्यो को करने की मौजूद होती है साथ ही इसे दोनों तरह दिशा में ले जाने के अलावा परिणामो को इनके प्रभाव से जाना जा सकता है याने सही दिशा बहुत शानदार भविष्य का निर्माण करेगा तो एक बूरा कार्य देश एवं सोसाइटी की लाज को मिट्टी में मिला कर सकता है जो अंतत बूरे अनुभव को हावी करेगा.

इन सभी वर्ड्स की विस्तृत जानकारी को जानिए –

– क्षमता, फ्रेंड्स इस शब्द से आप सभी अच्छी तरह वाखिफ अवश्य ही होंगे क्योकि इसे आपने इस्तेमाल करते हुए अपने जीवन के सभी कार्यो को संपन्न करते है. इस अनुभव को अच्छी तरह समझे तो हम पायेंगे कि किसी भी इन्सान के द्वारा इस धरती पर कुछ भी बड़ा करने या पाने के लिए क्षमता का होना बहुत जरुरी है. छोटे कार्य के लिए कम तथा बड़े कार्य के लिए ज्यादा क्षमता को उत्पन्न करना पड़ेगा हालाकि ये बात अलग है कि प्रत्येक के अन्दर क्षमता का स्तर भिन्न होता है इसी के साथ कार्य एवं वस्तुए भी भिन्न स्तर पर उर्जा को लेती है.

– गुण, इसे करैक्टर के नाम से भी जानते है देखा जाए तो किसी व्यक्ति के गुण ही उसके जीवन को बतलाते है या कहे कोई इन्सान गुणों की वजह से भिन्न रूपों में देखा जा सकता है गुण अच्छे एवं बूरे दिखाई दे सकते है और यह अभी के भीतर मौजूद होते है.

– स्वभाव, हम इसे व्यवहार के रूप में भी समझ सकते है लेकिन ये अलग होने के बाद भी इनका जुडाब एक पूरक रूप की तरह एक – दूसरे के साथ मोजूद होते है. इसे थोड़ा जूम करके जाने तब पायेंगे कि स्वभाव के द्वारा ही व्यवहार को किया जाता है कहने का तात्पर्य जिस इन्सान का स्वभाव शानदार होगा वह दूसरे के साथ अच्छा वर्ताव प्रदर्शित करेगा.
प्रत्येक के यूज़ को जानिये –
– स्वभाव, किसी के द्वारा व्यक्त व्यवहार को इससे समझ है.
– गुण, दोनों तरह के गुणों को हमे बतलाता है.
– क्षमता, किसी कार्य को करने में लगने वाली उर्जा को जाने.

 मैं आशा करता हूँ What is the Means of Character in Hindi Details Definition को रीड करके वे सभी तरह की इनफार्मेशन आपको मिल चूकी होगी जिसकी आप तलाश कर रहे थे. यह जानकारी कैसी लगी हमे जरुर से बतलाये साथ ही सोशल मीडिया पर जुड़कर अपने अनुभव नीचे कमेंट करते हुए बतलाये. ऊपर दिए सर्च बॉक्स के माध्यम से नए शब्दों की पूर्ण जानकारी निकाल कर पढ़ सकते है.

admin13

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *