0

Hindi Explaination of Chapter – चैप्टर का इंग्लिश और हिंदी मतलव

Hindi Explaination of Chapter – चैप्टर का इंग्लिश और हिंदी मतलव : आज के इस आर्टिकल के अंतर्गत हम जानने वाले डिक्शनरी के वर्ड चैप्टर का इंग्लिश तथा हिंदी मीनिंग के बारे में सम्पूर्ण जानकारी जिसमे आप पढ़ेंगे. सभी वर्डो के उपयोग एवं इफ़ेक्ट को उदाहरनो के साथ पूरे विस्तार वर्णन के द्वारा जिसे हमने प्रत्येक पहलुओ और आयामों को ध्यान रखते हुए बतलाया. Means of Chapter in Hindi Definition को अच्छी तरह समझने हेतु पोस्ट को आखिर तक जरुर से रीड करे, तो फ्रेंड्स आईये देरी ना करके शुरू करते है.

Hindi Explaination of Chapter with Full Details :


Meanings of chapter in Hindi –

Noun 
  •   अध्याय
  •   उल्लास
  •   खंड
  •   खण्ड 
  •   प्रकरण
  •   चैप्टर 

Meaning of chapter in English –

Noun
1. A subdivision of a written work; usually numbered and titled.
2. A series of related events forming an episode.
3. A local branch of some fraternity or association.

दोस्तों आपके द्वारा ऊपर बतलाये गए वर्ड चैप्टर के हिंदी एवं इंग्लिश अर्थो को शोर्ट रूप में रीड किया ही होगा और इसके अलावा इनको पढ़कर तुरंत काफी सारी जगहों पर इस्तेमाल भी कर लिया होगा जिससे मदद भी मिल पायी होगी, लेकिन देखा जाए तो आपके अन्दर एक बात बार – बार जरुर बाहर आने के लिए बेताव हो रही होगी और वो ये कि जब इन संक्षेप रूपों को पढ़ने के तुरंत बाद यूज़ करे तो बड़ी ही आसानी के साथ उपयोग में ले ली जाती है, 

परन्तु समस्या तो तब देखने को मिलती है जब इन्हें रीड करके बहुत दिनों के बाद दोवारा से उपयोग मे लिया जाते टाइम ये छोटे मतलव के वर्ड माइंड पर जोर देने के बाद भी याद नही आते है. फ्रेंड्स अब जरा भी चिंता ना करके आगे बढ़कर सभी स्टेप्स को अच्छी तरह उदाहरनो के साथ पढ़े, हमे आशा है सभी कांसेप्ट क्लियर हो जायेंगे, तो फटाफट आगे बड़ते है.
Hindi Explaination of Chapter

What is the Hindi Definition of Chapter with Every Example :


प्रत्येक वर्डो को विस्तार से रीड अवश्य करे –

– उल्लास, शायद आप इस वर्ड को भलीभाती रूप में समझते ही होगे याने कि यह शब्द एक प्रकार के उत्साह को प्रकट करता है जो किसी भी आस – पास की वस्तुओ से जुड़ा हो सकता है क्योकि सभी की चाहते और पसंद – नापसंद आदि भिन्न होने के चलते प्रत्येक की दिशा अलग देखने को मिलती है. कुछ उदाहरनो को ले जो सभी को एक साथ उत्साहित करता है और वो ये जैसे भारत में दीवाली, होली, दशहरा, राखी, क्रिसमस, नया साल आदि काफी सारे एक्साम्प्ल से समझ सकते है. 

– अध्याय, वैसे तो हमने इस बात को कई बार आपके समक्ष रख चुके है परन्तु इसे थोड़े अलग पहलू के साथ व्यक्त करने की यहाँ कोशिश की गयी है, देखिये जब आपने स्कूल जाना शुरू किया था उस समय वहां आपको शुरूआती कक्षा में बैठाया गया जिसके चलते कुछ पाठ्यक्रम भी आपको पड़ना पड़ा होगा इस कोर्स के अंतर्गत कुछ किताबे और उनके अन्दर भिन्न टॉपिक की जानकारी के अनुसार विभिन्न प्रकार के अध्याय भी हुआ करते थे. 

जिन्हें आपको रीड करके अंतिम में परीक्षा करता होता था. इसे आपने अनुभव करने के अलावा अपने आस – पास के बच्चो को भी करते देखा होगा, एक और उदाहरण के तौर पर स्कूली किताबो को छोड़कर बाहरी अनेको प्रकार की बुक्स हुआ करती है जिनमे सभी बातो को अच्छी तरह समझाते हेतु चैप्टर के रूप में अलग – अलग तरह से व्यक्त किया होता है.

सभी शब्दों को विस्तृत रूप में समझे –

– उल्लास, इसे हम दुसरे नाम उत्साह के रूप में जानते है इसे ऊपर एक्सप्लेन भी किया है जहाँ भारतीय संस्कृति के कुछ अनमोल रूपों को बतलाया आपने शायद ऊपर से पढ़ ही लिया होगा. एक सिक्के के दो पहलू जैसी बात को प्रस्तुत करते हुए दोनों दिशाओ में परिणाम ज्ञात होते नजर आते है.

– अध्याय, जैसा कि ऊपर हमने इस शब्द को थोड़े डिटेल्स में बताने की कोशिश की है जिसके अंतर्गत कुछ बढ़िया उदाहरनो का सहारा भी लिया जिनसे आपको काफी कुछ सीखने को मिला लेकिन जिस प्रकार अच्छे के साथ बूरा जुड़ा रहता है वैसे ही यहाँ स्कूलो की किताबो के अलावा कई तरह की बूक्स मार्केट में मिलती है जो जीवन की दिशा को दोनों स्थिति में पंहुचा सकती है याने रिजल्ट सकारात्मक एवं नकारात्मक दिखाई पड़ सकते है जो देश एवं सोसाइटी की प्रगति को डीसाइड करते है. 

प्रत्येक वर्ड्स के उपयोग को अच्छी तरह जाने –

– अध्याय, स्कूलो में एवं किसी भी किताब में भिन्न टॉपिक को इस शब्द से समझाया जा सकता है.
– फटकारना, किसी कार्य के बिगड़ने के कारण सामने वाले पर घुस्सा होने को इससे समझ सकते है.
– उल्लास, इसे समय – समय पर उत्साह की एक फिलिंग के रूप में देख सकते है.

फ्रेंड्स मुझे उम्मीद है कि आपके द्वारा आर्टिकल What is the Hindi Definition of Chapter with Every Example की जानकारी को पूरी तरह रीड करके सही तरह कि मदद मिल चूकी होगी. यह जानकारी कैसी लगी ? हमे बताये तथा बिचारो को सभी के साथ जरुर शेयर करे. 

admin13

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *