0

Carry Details in Hindi with Example – कैर्री का इंग्लिश और हिंदी मतलव

Carry Details in Hindi with Example – कैर्री का इंग्लिश और हिंदी मतलव  : इस शानदार पोस्ट के अंतर्गत हमारे द्वारा डिक्शनरी के शब्द कैर्री का इंग्लिश एवं हिंदी अर्थ के बारे में विस्तृत चर्चा को उत्पन्न करेंगे जो आगे चलकर इनके यूज़ एवं प्रभाव को समझने के बाद ये बहुत मदद करेगी. Means of Carry in Hindi Definition को भलीभाती जानने के हेतु इस पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़े, तो आईये स्टार्ट करते है.

Carry Details in Hindi with Example :


Meanings of carry in Hindi –

Noun 
  •   उत्तराई
  •   बंदूक की सीमा
  •   उठाए रखना
  •   थाम कर रखना
  •   जीवित रखना
  •   प्रभार
  •   पारित होना

Meaning of carry in English –

Noun
1. The act of carrying something.
Verb
2. Be pregnant with.
Examples
– The are expecting another child in January.
– I am carrying his child.

डिअर हमारे द्वारा यहाँ ऊपर कैर्री के सभी सक्षेप अर्थो को इंग्लिश एवं हिंदी में व्यक्त किया गया जिन्हें जानकर आपके जरिये बहुत सी जगहों पर बिना किसी रूकावट के इस्तेमाल भी किया गया होगा. इनको तुरंत रीड करके यूज़ करना बेहद सरल और आसान प्रतीत होता है परन्तु जब पढ़ने के बहुत दिनों के बाद इनका यूज़ करना काफी कठिनाईयों से युक्त होता है. 

ऐसा इसीलिए होता है क्योकि इसके पीछे दिमाग की संरचना और कार्य करने के तरीके होते है जो इन्हें चलाते है. अब बिल्कुल फिक्र की कोई बात नही क्योकि हमने दिमाग के कार्य करने के तरीके अनुसार ही आपकी सभी परेशानी को सुलझाते हुए यह पूरा इतना बड़ा आर्टिकल लिखा गया. तो फ्रेंड्स आईये फिर शुरू करते है.
Carry Details

What is the Example of Carry in Hindi and English : 


मोजुदा वर्डो को विस्तृत रूप में जानिए –

– साथ लेना, इसका तात्पर्य आपके कही जाते समय अपनी जरुरत की सभी वस्तुयों को साथ रखना ही इसे दर्शाता है इन सभी वस्तुओ के अंतर्गत उन्हें शामिल किया जाता है जहाँ जाने की तैयारी की जाती है याने उस स्थान पर उपयोग होने वाली वस्तुए रखना होता है उदाहरण के तौर कही घर से बाहर लम्बी छुट्टियों को मनाने हेतु घूमने जाने से पहले कुछ जरुरी चीजे रहे, साथ रखने वाली चीजो में किसी भी प्रकार की जरुरी चीजे, रोजमर्रा में इस्तेमाल की बहुत महत्वपूर्ण वस्तुए, इनके अलावा आप किसी इन्सान को भी साथ ले सकते है. 

– क्षमता होना, आप और मैं इसका इस्तेमाल करके ही रोजमर्रा की जिंदगी की प्रत्येक उतार – चड़ाव को आसानी से फेस करते हुए जीवन को जीते हुए आगे बड़ते है. अगर बात करे मनुष्य के इस धरती पर तो वह एक असीम क्षमता के साथ प्रकट हुआ लेकिन समस्या ये है कि यह अंतत क्षमता जाग्रत नही है क्योकि इसे अन्दर से बाहर की ओर लाना होता है हालाकि अपनी असीम क्षमताओ को बाहर लाने का एक अलग स्तर का टॉपिक है हम उस पर बात अभी नही कर सकते है.

– पचाना, रोज अपने पेट की भूख को खत्म करते हुए भोजन किया जाता है अब भोजन को खाने के बाद बारी आती है पचाने कि तो हमारे द्वारा खाने को अच्छी तरह पचने के लिए कर सकते है.

इनके प्रभाव को जानिए –

– साथ लेना, जिंदगी का सफ़र हो या कही घूमने जाने का सफ़र इनके लिए भिन्न – भिन्न स्तर और जरूरतों के हिसाब से देखा जा सकता है ये ली चीजे कई बार जबरजस्त प्रभावों के चलते परिणाम उत्पन्न करते है तो कई बार उलटे स्तरों को भी देखा जा सकता है.

– क्षमता होना, देखिये दोस्तों भगवान ने मनुष्य को असीम ताकत और मानसिक क्षमता के साथ इस धरती पर पहुचाया. अब बात आती है इनके उपयोग करने कि तो दी गयी क्षमता को एक व्यक्ति सोसाइटी के कल्याण एवं हित में लगाये तो बहुत ही बढ़िया बात होगी लेकिन जस्ट इसके विपरीत स्थिति हो तो रिजल्ट निश्चित ही गलत परिणामो के चलते प्रभाव बड़े घातक उत्पन्न होंगे जो आगे चलकर देश की प्रगति को बूरी तरह रूकावट को पैदा करेगा,

सभी वर्डो के यूज़ को पढ़े –
– साथ लेना, अपने साथ चीजो या लोगो को जोड़ना ही इस बदलाब को देख सकते है.
– पचाना, खाना खाने के बाद उसे पेट में पचाने के लिए इससे व्यक्त करते है.
– क्षमता होना, किसी कार्य को करने की ताकत को इससे समझ सकते है.

मुझे दोस्तों उम्मीद है कि आपने Carry Details in Hindi with Example इस जानकारी को पूरी तरह समझकर पढ़ने के बाद बहुत सी बाते पता चली होगी. अपने सुझाव हमसे शेयर करते हुए जल्दी से ऊपर दिए सर्च बॉक्स का यूज़ करके ऐसे ही नए वर्ड जान पायेंगे. यहाँ हम कुछ ज्यादातर पूछे जाने वाले सवालों जैसे Means of Carry, What is the Example of Carry को भी इसी पोस्ट के जरिये समझाने की कोशिश करेंगे. सोशल मीडिया पर जल्दी से जुड़ जाए ताकि रेगुलर बेस पर नयी जानकारी सबसे पहले आप तक पहुच जाए. 

admin13

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *